मुकेश अंबानी की दिनचर्या | Mukesh Ambani’s Daily Routine

मुकेश अम्बानी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं और उनके बारे में भारत का बच्चा-बच्चा जनता है। वह रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन, प्रबंधक निर्देशक तथा सबसे बड़े शेयर धारक हैं। अरबपति होने के बाद भी वह बड़े ही परिश्रमी, समय के प्रतिबंधित और सादगी भरे इंसान हैं। 24 घंटे में सिर्फ कुछ ही घंटे सोने वाले और बहुत ही संयमित जीवन जीने वाले “मुकेश अंबानी की दिनचर्या | Mukesh Ambani’s Daily Routine” को इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें…..एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

मुकेश अंबानी की दिनचर्या | Mukesh Ambani's Daily Routine
मुकेश अंबानी की दिनचर्या | Mukesh Ambani’s Daily Routine

मुकेश अंबानी की दिनचर्या | Mukesh Ambani’s Daily Routine

मुकेश अम्बानी सुबह 5 बजे के आस-पास सोकर उठते हैं और सीधे मुंबई के अपने एंटीलिया वाले घर जो कि 27 मंजिल का है उसके दूसरी मंज़िल स्थित जिम में पहुँचते हैं एक्सरसाइज करते हैं उसके बाद वे वहाँ से सीधे उसी बिल्डिंग में बने स्विमिंग पुल में स्विमिंग करते हैं, उसी दौरान चाय पीते हैं और अख़बार भी पढ़ते हैं। यह सब करते हुए उन्हें वहाँ पर लगभग 7.30 बज चुका होता है।

इसके बाद वे बिडिंग के उन्नीसवें मंज़िल पर पहुँचते हैं जहाँ की टेबल पर उनका नाश्ता तैयार होता है जिसमे पपीते का जुस, दलिया या फिर दही के साथ मिस्सी रोटी होती है, और अगर दिन संडे का हो तो उस दिन वे दक्षिण भारतीय (South Indian) नाश्ता लेना पसंद करते हैं, जैसे – इडली, सांबर आदि। साउथ इंडियन फ़ूड को वे काफी पसंद करते हैं और इस मामले में वे मुंबई के माटुंगा स्थित मैसूर रेस्त्रा को काफी तरजीह देते हैं।

नाश्ता करने के बाद मुकेश अम्बानी लगभग 9 बजे के आस-पास चौदहवीं मंज़िल स्थित अपने कमरे में पहुँचते हैं क्योंकि यह समय उनके ऑफिस जाने की तैयारी का होता है वहाँ वे अपने कपड़े पहनते हैं जिसमे डार्क कलर का पैंट और सफ़ेद शर्ट होता है।

यह भी पढ़ें…..Haldiram’s Success Story In Hindi | हल्दीराम के सफलता की कहानी

तैयार होने के बाद वे वहाँ से इक्कीसवीं मंजिल पर पहुँचते हैं जहाँ उनका पर्सनल ऑफिस बना हुआ है और वहाँ से वे कुछ जरुरी फाइलें, लैपटॉप आदि लेते हुए 10 बजे के आस-पास माता जी के पास जाते हैं उनसे आशीर्वाद लेते हैं और फिर सोलहवें मंजिल पर नीता अम्बानी से, तेरहवें मंजिल पर बच्चों से मिलते हुए बिल्डिंग के तीसरी मंजिल पर बने पार्किंग में पहुँचते हैं।

पार्किंग में उनका ड्राइवर उनकी ढ़ाई करोड़ की मर्सीडिज के सामने तैयार खड़ा होता है। वे अपनी मर्सीडिज में बैठते हैं और अपने नरीमन पॉइंट स्थित कॉर्पोरेट ऑफिस की तरफ बढ़ते हैं कभी-कभी उनका मन करता है तो वे खुद ही कार ड्राइव करते हैं और कुछ ही देर में वे अपने ऑफिस की टेबल पर मौजूद होते हैं जहाँ उनका IIM Pased PA उनका इंतज़ार कर रहा होता है जिसके साथ वे अपने दिन भर की मीटिंग्स और अन्य कामों के बारे में चर्चा करते हैं।

मुकेश अम्बानी दिन भर अपने-आप को किसी ना किसी काम में व्यस्त रखते हैं और लगभग रात के 10 बजे के आस-पास वे ऑफिस से घर को निकलते हैं। रात 11 बजे तक वे घर पहुँच चुके होते हैं, फ्रेश होते हैं, कपड़े बदलते हैं और उन्नीसवीं मंजिल की टेबल पर पहुँचते हैं जहाँ पर वे अपनी पत्नी नीता अम्बानी के साथ रात का डिनर करते हैं।

यह भी पढ़ें…..Parle-G Success Story In Hindi | पारले की सफलता की कहानी

डिनर के बाद वे लगभग दो घंटे तक का समय अपनी पत्नी नीता अम्बानी के साथ ही गुज़ारते हैं जिसमे दिन भर के काम-काज से लेकर जीवन की अन्य बातों तक के बारे में बातचीत करते हैं और इस तरह रात के लगभग 2 बज जाते हैं, नीता अम्बानी सो जाती है इसके बाद वे आधे घंटे तक ऑफिस से सम्बंधित कार्यों के बारे में सोचते हुए सो जाते हैं।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, तो सोच क्या रहे हैं इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें, लाइक करें और अगर कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे दिये गये कमेन्ट बॉक्स में जाकर कमेन्ट करें।

आज के लिए सिर्फ इतना ही अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, तब तक के लिये…..जय हिन्द – जय भारत।

धन्यवाद | शुक्रिया | मेहरबानी

आपका दोस्त / शुभचिंतक : अमित दुबे ए मोटिवेशनल स्पीकर Founder & CEO motivemantra.com

और पढ़ें…..Narendra Modi The Rising Man | नरेन्द्र मोदी की दस बड़ी बातें

और पढ़ें…..Kim Jong Biography In Hindi | सनकी तानाशाह के क्रूरता की कहानी

और पढ़ें…..Arnab Goswami Biography In Hindi | अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय

और पढ़ें…..Sandeep Maheshwari Biography In Hindi|संदीप महेश्वरी के सफलता की कहानी

और पढ़ें…..Vivek Bindra Biography In Hindi | एक सन्यासी कैसे बना एशिया का सबसे बड़ा मोटिवेशनल स्पीकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *