एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

संक्षिप्त जीवन परिचय

जब बात हो रिस्क की, क्षमता की, उत्साह की, दूरदृष्टि की, और इस भूमण्डल के साथ ही अंतरिक्ष पर राज करने के सपने की तो जुबांं पर सिर्फ और सिर्फ एक ही नाम आता है और वह नाम है एलन मस्क। पृथ्वी का सबसे क्रान्तिकारी आदमी “एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi” हम लाये हैं आपके लिये, तो आइये अब शुरु करते हैं।

यह भी पढ़ें…..Satmola Success Story In Hindi | सतमोला की कहानी

एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi
एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

एलन मस्क के बारे में हर उस शख्स को जानना और पढ़ना चाहिये जो अपने आप को भविष्य में एक खाश और बेहतर इंसान के रुप में दुनियाँ के सामने प्रस्तुत करना चाहते हैं।

सप्ताह में सातों दिन 15 घंटे तक काम में व्यस्त रहने वाला यह इंसान अपने-आप में पृथ्वी का एक नायाब तोहफा है। जिसने अपने सीखने और पढ़ने की आदत को कुछ इस तरह विकसित किया कि आज पूरी दुनियाँ उसके नाम का लोहा मानती है। जिन्दगी के उतार-चढ़ावों के बीच से गुजरते हुये इस इंसान ने अपने जीवन में ऐसे-ऐसे कारनामें कर दिखाये कि लोग दाँतों तले ऊँगलियाँ दबाते रह गये।

स्पेस-एक्स के Founder और टेस्ला के CEO एलन मस्क जनवरी 2021 में अमेज़न के Founder जेफ़ बेज़ोस को पीछे छोड़ते हुए दुनियाँ के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं, उनकी कुल संपत्ति 185 बिलियन डॉलर (1 खरब 85 अरब डॉलर) पार कर गयी है। उनके जीवन का जो सबसे बड़ा सपना है वह है मंगल ग्रह पर जीवन बसाना और इसके लिये वे लगातार काम रहे है।

इस समय एलन मस्क की पहचान एक अमेरिकी उद्यमी के तौर पर है वैसे मस्क का जन्म साउथ अफ्रीका में हुआ था उनके पिता वहीं के निवासी थे लेकिन माता जी मूल रूप से कनाडाई थी। बचपन में ही माता-पिता का तलाक हो जाने पर पहले 17 वर्ष तक वे पिता के पास साउथ अफ्रीका में ही रहे उसके बाद वे कनाडा चले गए तत्पश्चात वे अमेरिका में जा बसे और इस समय वे अमेरिका के ही नागरिक हैं।

एलन मस्क जैसे लोग पृथ्वी पर कम ही होते हैं, और जब ऐसा आदमी हमारे बीच है तो उसके जीवन की कहानी को हमें जरुर पढ़ना चाहिये क्योंकि कहीं ना कहीं ऐसे लोग हमारे दिमाग के ऊपर रखे हुए ढक्कन को हटाते हैं और हमें सोचने और समझने के लिए Motivate करते हैं तो आइये अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं उनके जीवन के गहराई के बारे में।

यह भी पढ़ें…..Haldiram’s Success Story In Hindi | हल्दीराम के सफलता की कहानी

एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

प्रारंभिक जीवन

एलन रीव मस्क का जन्म साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में 28 जुन 1971 को हुआ था उनके पिता एरोल मस्क एक इंजीनियर, पायलट और नाविक थे और उनकी माँ मेई मस्क एक मॉडल थी। महज नौ साल की उम्र में उनके जीवन में एक अजोबोग़रीब मोड़ आया जब उनके माता-पिता का तलाक हो गया जिसके बाद से वे अपने पिता जी के पास ही रहते थे।

एलन मस्क को बचपन से ही किताबें पढ़ने का शौक था वे अपना ज्यादातर समय किताबों के साथ ही गुज़ारा करते थे परिणाम स्वरूप महज 10 साल की उम्र में ही उन्होने इतनी किताबें पढ़ ली थीं जितनी कि एक कॉलेज स्तर के स्टूडेन्ट ने भी नहीं पढ़ी होंगी। उनके उस पढ़ने और सीखने की ललक ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जो आश्चर्यजनक था उन्होने महज 12 साल की उम्र में ही अपने घर में मौजूद कम्प्यूटर पर प्रोग्रामिंग सीख कर Blaster नामक विडियों गेम Develop कर दिया Basic Launguage में बनें इस विडियों गेम को उन्होने 500 Dollar में एक कंपनी को बेच दिया।

एलन मस्क के साथ बचपन में एक घटना घटी थी जब वे School में पढ़ते थे तो कुछ शरारती बच्चे उन्हे परेशान किया करते थे, और उनके साथ मारपीट किया करते थे और एक बार तो हद ही हो गई जब उन बच्चों ने उन्हें मारपीट के दौरान सीढ़ियों से धक्का दे दिया और इस घटना में उन्हें बहुत चोट आई जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ गया था।

उस घटना के कई दिनों बाद वे होश में आये और उस घटना के कारण से ही एलन मस्क को आज भी साँस लेने में तकलीफों का सामना करना पड़ता है।

एलन मस्क ने 17 साल की उम्र में हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी की और 1988 में वे साउथ अफ्रीका से कनाडा चले गये उनकी माँ कनाडाई नागरिक थीं इसलिये उन्हे वहाँ की नागरिकता उन्हें आसानी से मिल गई।

शैक्षणिक जीवन

एलन मस्क ने अपनी हाईस्कूल तक की पढ़ाई साउथ अफ्रीका से की उसके बाद वे कनाडा चले गए। दो साल तक ओन्टेरियो में पढ़ने के बाद वहां से वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए और 1997 में पेन्सिलवानिया यूनिवर्सिटी के अंतर्गत कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस से उन्होंने भौतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त किया और व्हार्टन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस से अर्थशास्त्र में बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री भी प्राप्त किया।

एलन मस्क सिर्फ 24 साल की उम्र में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मटेरियल साइंस एप्लाइड फिजिक्स में पीएचडी को छोड़कर इंटरनेट, रिन्यूएबल एनर्जी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपने सपने को पूरा करने में जी जान से जुट जाते हैं।

पारिवारिक जीवन

वैसे तो हमने पहले ही मस्क के माता-पिता के बारे में आपको बताया था फिर भी जब उनके पारिवारिक जीवन की बात चल ही रही है तो एक बार फिर से बता देते हैं कि उनके पिता एक साउथ अफ़्रीकी नागरिक, इंजीनियर, पायलट तथा नाविक थे और उनकी माँ एक कनाडाई नागरिक, मॉडल थीं। मस्क के दो भाई और दो बहने भी थीं पर उनके पिता उन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे बल्कि वे मस्क को ही ज्यादा तबज्जो देते थे।

मस्क की पहली शादी 2000 में जस्टिन के साथ हुआ था जो उनके साथ ओन्टेरियो यूनिवर्सिटी में पढ़ती थी। जस्टिन से मस्क की 5 औलादें हैं और पांचों ही बेटे हैं। 2008 में उनका जस्टिन तलाक हो गया और उसके बाद उन्होंने 2010 में तलुला रिले से दूसरा विवाह किया।

यह भी पढ़ें…..Parle-G Success Story In Hindi | पारले की सफलता की कहानी

एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

व्यावसायिक जीवन

  • एलन मस्क एक अमेरिकी व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर और अविष्कारक हैं।
  • स्पेसएक्स के Founder, CEO और मुख्य डिज़ाइनर हैं।
  • टेस्ला कंपनी के Co-Founder, CEO और उत्पाद के वास्तुकार हैं।
  • सोलरसिटी के Co-Founder हैं और Ex President हैं।
  • ओपनएआई के Co-President हैं।
  • न्यूरालिंक के founder & CEO हैं।
  • बोरिंग कंपनी के Founder हैं।
  • ज़िप-2 के Co-Founder हैं।
  • एक्स.कॉम के Founder हैं, जो कॉन्फ्रिनिटी में विलय के बाद अब पेपैल के नाम से जाना जाता है।

व्यावसायिक उपलब्धियां

एलन मस्क ने 12 साल की उम्र में ही एक ब्लास्टर नामक कंप्यूटर गेम बना दिया था जिसे बेचकर उन्होंने 500 डॉलर कमाया था।

मस्क ने 1999 में एक्स.कॉम की स्थापना की जिसे बाद में PayPal के नाम से जाना गया।

उन्होंने 2002 में स्पेसएक्स नामक कंपनी की स्थापना की।

2003 में मस्क ने टेस्ला मोटर्स की स्थापना की।

एलन मस्क की उपलब्धियों की जितनी भी तारीफ़ की जाए कम होंगी। लेकिन उनकी एक उपलब्धि की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है वह है अंतरिक्ष में रॉकेट भेजने की। मस्क पर रॉकेट साइंस के प्रति जुनून कुछ इस कदर छाया कि उन्होंने किताबें पढ़-पढ़कर इतना ज्ञान अर्जित कर लिया कि अब उन्हें किसी से कुछ पूछने और जानने की जरुरत नहीं थी।

एलन मस्क ने रॉकेट से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारियां एकत्रित की उसके बाद वे रूस से एक नया रॉकेट खरीदना चाहते थे ताकि वे उसे अपने तरीके से संशोधित कर सकें बात बनी नहीं क्योंकि जो कीमत रूस ने बताई वह मस्क को ज्यादा लगी उसके बाद उन्होंने अपनी खुद की कंपनी खोलने का फैसला किया और फिर क्या था उन्होंने (वैज्ञानिक) टॉम म्युलर से मुलाकात किया और वहीं से शुरू होता है स्पेसएक्स नामक कंपनी का सफर जो मस्क के सपनों की कंपनी है।

जोखिम भरे कारनामे

एलन मस्क ऐसा रॉकेट बनाना चाहते थे जो कम खर्चे में मंगल ग्रह पर जाए और अपना काम पूरा करके वापिस भी आ जाए ताकि वे उसका Re Use कर सकें और उन्होंने ऐसा किया भी लेकिन सफलता नहीं मिली क्योंकि जैसे ही उन्होंने पहला ट्रायल किया रॉकेट में आग लग गई और इससे मस्क को एक बहुत बड़ा झटका लगा लेकिन वे रुके नहीं दूसरी बार फिर ट्रायल किया इस बार रॉकेट स्पेस में तो पहुंचा लेकिन ऑर्बिट तक नहीं पहुँच पाया।

उसके बाद उन्होंने फिर एक कोशिश की और तीसरा ट्रायल किया अबकी बार रॉकेट ऑर्बिट तक तो पहुंचा लेकिन अपने लक्ष्य से भटक गया। कुल मिलाकर देखा जाए तो मस्क का अब तक का सारा प्रयास फेल हो चूका था और वे बर्बादी के एक ऐसे मुहाने पर खड़े थे जहाँ से किसी साधारण आदमी का उबर पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी था क्योंकि इस मिशन में एलन मस्क की पूरी जिंदगी की कमाई खाक हो गई थी और सच कहें तो वे पूरी तरह से बर्बाद हो चुके थे।

इस घटना की नाकामयाबी की वजह से मस्क के सभी निवेशकों ने अपने हाथ पीछे खींच लिए जबकि मस्क अभी भी हिम्मत नहीं हारे थे और यह जानते हुए कि लोग अब मेरे प्रोजेक्ट में पैसा लगाने से कतरा रहे हैं उन्होंने यह ऐलान कर दिया कि महज कुछ ही महीनों में हम अपना चौथा ट्रायल करने जा रहे हैं।

दोस्तों, किसी ने सच ही कहा कि, “जिनके हौसलों में जान होती है उन्हीं की ऊँची उड़ान होती है” और यह लाइन एलन मस्क जैसों के ऊपर बिलकुल फिट बैठती है। उन्होंने अपना घर, ऑफिस, समेत सब-कुछ दांव पर लगाने का फैसला किया लोगों को भरोसे में लेते हुए कि “मुझ पर भरोसा रखो मै कोई कच्चा खिलाड़ी नहीं हूँ” यह कहते हुए उन्होंने किसी तरह फिर पैसा इकट्ठा किया और झोंक दी अपनी सारी ताक़त क्योंकि अब तो आर और पार की लड़ाई थी और फिर जो हुआ वह वाकई में काबिले-तारीफ था – एलन मस्क अपने मिशन में कामयाब हो गये।

दोस्तों, एलन मस्क अपने मिशन में कामयाब हो चुके थे क्योकि अबकी तीर सही निशाने पर लगा था और मस्क का रॉकेट पृथ्वी से चलकर आसमान का सीना चीरते हुए अंतरिक्ष का सफ़र करते हुए मंगल ग्रह पर पहुँच चुका था। मस्क की इस कामयाबी को देखते हुए नासा उन पर फ़िदा हो जाता है और एलन मस्क को अपना पार्टनर बना लेता है। वही नासा जो इससे पहले मस्क के प्लान का मजाक उड़ा रहा था।

यहाँ पर हम आपको यह बताना चाहेंगे कि इस तरह के प्रोजेक्ट में बहुत पैसा लगता है और जबरदस्त रिस्क भी होता है इसलिए ऐसे प्रोजेक्ट अधिकतर सरकारी खर्चों पर ही निर्भर होते हैं और उनके खर्च वे देश उठाते हैं जहाँ की वो होती हैं जैसे – अमेरिका की नासा और भारत की इसरो लेकिन एलन मस्क ने अपनी खुद की कंपनी बनाकर इस प्रोजेक्ट को कामयाब बनाकर इस धरती पर ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसका कोई जबाब नहीं, इसीलिए तो लोग कहते हैं कि एलन मस्क जैसा कोई नहीं।

भविष्य के सपने

एलन मस्क पृथ्वी के एक ऐसे प्राणी हैं जो करोड़ों में एकाध होते हैं, ऐसे लोग दुनियाँ के वे अजूबे होते हैं जो अपने पीछे बहुत ही लंबी लकीर छोड़ जाते हैं। मस्क इस पृथ्वी को बहुत कुछ देना चाहते हैं इसीलिए वे कुछ ना कुछ ऐसा सोचते और करते रहते हैं जिसके कारण यह दुनियाँ बेहतरी की दिशा में बढ़ती रहे।

एलन मस्क के जीवन का एक सबसे बड़ा सपना है मंगल ग्रह पर पेड़-पौधे उगाकर जीवन को बसाना जिसके लिए वे नासा के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और हम इस बात की पूरी उम्मीद भी करते हैं कि मस्क का यह सपना एक दिन जरूर पूरा होगा। क्योंकि जहाँ चाह हैं वहाँ राह है। वैसे भी एक बात तो सत्य है कि “इंसान जो सोच सकता है वह उसे कर भी सकता है”

मस्क की कंपनी टेस्ला इलेक्ट्रिक कार तो बना ही रही है जो बहुत जल्द भारत के सड़कों पर भी दौड़ने वाली है लेकिन वे अभी यहीं तक सीमित नहीं हैं बल्कि बिना ड्राइवर के चलने वाली कार बनाने की दिशा में भी आगे कदम बढ़ा रहे हैं।

इस तरह के कई प्रोजेक्ट उनके दिमाग में चल रहे हैं जो इस दुनियाँ के साथ-साथ अंतरिक्ष की दुनियाँ को बदलने वाले हो सकते हैं। एलन मस्क जैसे लोग इंसान, पृथ्वी और अंतरिक्ष तक के लिए ईश्वर के भेजे हुए नायाब तोहफे होते हैं और ऐसे लोगों की लम्बी उम्र के लिए हमें ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके अन्दर की ज्वालामुखी बाहर निकलने के लिये बेताब होगी, तो अपने अन्दर की ज्वालामुखी के बाहर निकालें और अपने-आप को सामान्य से बेहतर बना लें, हमारी शुभकामनायें आपके साथ हैं।

अपना कीमती समय इस आर्टिकल पर देने के लिए हम और हमारी टीम आपका तहे दिल से हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं।

अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे किसी नये टॉपिक के साथ, तब तक के लिये…..जय हिन्द – जय भारत।

आपका दोस्त / शुभचिंतक : अमित दुबे ए मोटिवेशनल स्पीकर Founder & CEO motivemantra.com

और पढ़ें…..Kim Jong Biography In Hindi | सनकी तानाशाह के क्रूरता की कहानी

और पढ़ें…..Arnab Goswami Biography In Hindi | अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय

और पढ़ें…..Vinay Dubey Biography In Hindi | Vinay Dubey Mumbai | विनय दुबे कौन है

और पढ़ें…..Sandeep Maheshwari Biography In Hindi|संदीप महेश्वरी के सफलता की कहानी

और पढ़ें…..Vivek Bindra Biography In Hindi | एक सन्यासी कैसे बना एशिया का सबसे बड़ा मोटिवेशनल स्पीकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *